बालाघाटः महिला ने एक साथ दिया चार बच्चों को जन्म, सभी की हालत नाजुक

author-image
Akash Mishra
एडिट
New Update
बालाघाटः महिला ने एक साथ दिया चार बच्चों को जन्म, सभी की हालत नाजुक

Balaghat. मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले में एक महिला ने एक साथ चार बच्चों को जन्म दिया है। इनमें तीन लड़के और एक लड़की शामिल है। फिलहाल, चारों बच्चों की हालत नाजुक बताई जा रही है। डॉक्टर्स का कहना है कि यह बालाघाट जिले में अपनी तरह का संभवतः पहला मामला हैं, जहां एक महिला ने एक साथ चार बच्चों को जन्म दिया हो। बच्चों का जन्म जिला अस्तताल में हुआ। जहां उन्हें फिलहाल, निगरानी में रखा गया है। डॉक्टरों का कहना है कि बच्चों की सेहत को लेकर अभी निश्चित रूप से कुछ नहीं कहा जा सकता है। उधर, परिजनों ने बच्चों के जन्म पर खुशी जताते हुए कहा कि हमें चार गुनी खुशी मिली है।





निगरानी की सख्त जरुरत 





जिला अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर निलय जैन ने बताया कि एक महिला द्वारा चार बच्चों को जन्म देने का यह संभवतः पहला मामला है. उन्होंने कहा कि ऑपरेशन के जरिए चारों बच्चों का जन्म हुआ। सभी बच्चे 29वें हफ्ते में ही पैदा हो गए। यानि अभी जन्म में करीब 9 हफ्ते बाकी थे। जिसके चलते उन्हें निगरानी की सख्त जरूरत है। 





काफी कम है बच्चों का जन्म





डॉ. जैन के मुताबिक बच्चों का वजन भी काफी कम है। चारों बच्चों का वजन कुल एक किलो के आस-पास है। साथ ही बच्चों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है। बच्चों की सेहत के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि अभी निश्चित तौर पर कुछ कहा नहीं जा सकता। फिलहाल, बच्चों को निगरानी में रखा जा रहा है। 







तीन डॉक्टर्स ने कराई डिलीवरी





किरनापुर तहसील के गांव जराही की 26 वर्षीय प्रीति नंदलाल मेश्राम ने एक साथ 4 बच्चों को जन्म दिया है। इनमें तीन लड़के और 1 लड़की शामिल है। चारों बच्चे और मां स्वस्थ हैं। सिविल सर्जन सह अस्पताल अधीक्षक डॉ. संजय धबड़गांव ने बताया कि ट्रॉमा यूनिट की विशेषज्ञ टीम में शामिल डॉ. रश्मि वाघमारे और एनेस्थीसिया विशेषज्ञ डॉ. दिनेश मेश्राम, स्टाफ सिस्टर सरिता मेश्राम और उनकी कुशल टीम ने महिला का ऑपरेशन किया। 



Madhya Pradesh News मध्यप्रदेश न्यूज Balaghat News बालाघाट न्यूज महिला अस्पताल Hospital Woman doctors डॉक्टर्स जन्म Birth